Research and education opportunities in America

यूनाइटेड स्टेट्स एजुकेशनल फाउंडेशन इन इंडिया (यूएसईएफआई) ने वर्ष 2006-07 के लिए फुलब्राइट फेलोशिप्स के लिए आवेदनों की घोषणा की है। ये फेलोशिप्स व्यापक श्रेणी के क्षेत्रों में दी जाती हैं।

भारत में यूएसईएफआई की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर जेन ई शुकोस्के के अनुसार फुलब्राइट कार्यक्रम का उद्देश्य अमेरिका व भारत के नागरिकों के बीच एक दूसरे की संस्कृति को लेकर आपसी समझ बढ़ाना है। फेलोशिप्स के अंतर्गत आने-जाने का हवाई किराया, स्वास्थ्य बीमा व कई तरह के भत्तों का लाभ मिलता है जो अलग-अलग फेलोशिप्स पर निर्भर करता है। यूएसईएफआई की इंडियन प्रोग्राम ऑफिसर सरीना परांजपे मानती हैं कि दोनों देश कई क्षेत्रों में एक दूसरे से बहुत कुछ सीख सकते हैं जिसका उपयोग समाज को एक बेहतर स्वरूप देने में किया जा सकता है। मुख्य फेलोशिप्स के बारे में जानकारी नीचे दी जा रही है।

रिसर्च फेलोशि
इसकी दो श्रेणियां हैं।

सीनियर रिसर्च फेलोशिप्स
यह शिक्षा, समाज व विकास, मैनेजमेंट आदि जैसे विविध क्षेत्रों में शोध के लिए है। अधिकतम अवधि आठ माह है।

योग्यता : आवेदक मान्यता प्राप्त कॉलेज, विश्वविद्यालय या शोध संस्थान में पूर्णकालिक फैकल्टी में कार्यरत हो या किसी गैर सरकारी संगठन में पूर्णकालिक सेवाएं दे रहा हो। साथ ही उसे लंबा अवकाश मिलने की सुविधा हो। आवेदक को पीएचडी होना जरूरी है। 50 वर्ष या कम आयु के व्यक्तियों को प्राथमिकता दी जाती है। डॉक्टोरल एंड प्रोफेशनल रिसर्च फेलोशिप्स
ये फेलोशिप्स अधिकतम नौ माह की हैं। शोध के क्षेत्रों में यूनाइटेड स्टेट्स, स्पेशल एजुकेशन, विवाद समाधान, म्यूजियम स्टडीज, आर्ट या कल्चर मैनेजमेंट या हेरिटेज कंजरवेशन शामिल हैं।

योग्यता: पीएचडी कर रहे व्यक्ति। यह आवश्यक है कि पीएचडी के लिए पंजीकरण, आवेदन से एक वर्ष पूर्व हुआ हो। उम्र 45 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए। म्यूजियम स्टडीज, आर्ट या कल्चर मैनेजमेंट और हेरिटेज मैनेजमेंट के लिए भारतीय कला या संस्कृति से जुड़े संस्थानों में कार्यरत होना चाहिए।

विजिटिंग लेक्चरर फेलोशिप्स

योग्यता : आवेदक को किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में फुल टाइम फैकल्टी के रूप में कार्यरत होना चाहिए। उसके पास पीएचडी डिग्री या कोई समकक्ष प्रकाशित कार्य हो। कम से कम दस वर्ष किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में पढ़ाने का अनुभव होना चाहिए। आयु 50 वर्ष या उससे कम हो।

फुलब्राइट टीचर एक्सचेंज प्रोग्राम

योग्यता : अंग्रेजी, गणित या विज्ञान में मास्टर डिग्री के साथ टीचर्स ट्रेनिंग डिग्री। किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में पूर्णकालिक शिक्षक के रूप में कम से कम पांच वर्ष से कार्यरत होना चाहिए।

फुलब्राइट-वांडरबिल्ट फेलोशिप्स इन क्लीनिकल लीगल एजूकेशन
एक वर्षीय यह फेलोशिप प्रतिवर्ष एक भारतीय नागरिक को दी जाती है।

योग्यता: आवेदनकर्ता लॉ ग्रेजुएट होना चाहिए। कार्य अनुभव दो से तीन वर्ष, पर यह किसी ऐसे संस्थान में होना चाहिए जो सामाजिक व आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को कानूनी सहायता देने हेतु कार्यरत हो।
उक्त फेलोशिप्स के लिए आवेदन पत्र मंगाने की अंतिम तिथि-30 जून व जमा करने की अंतिम तिथि-15 जुलाइर् है।

फुलब्राइट मास्टर फेलोशिप्स फॉर लीडरशिप डेवलपमेंट
ये फेलोशिप्स अमेरिका में पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, इकोनॉमिक्स, कम्यूनिकेशन स्टडीज तथा इनवायरमेंट जैसे विषयों में मास्टर डिग्री कोर्स के लिए दी जाती हैं।

योग्यता : 

आयु 25 से 30 वर्ष रखी गई है, यह प्रोग्राम उनके लिए है जिनमें नेतृत्व का गुण हो तथा 55 प्रतिशत से अधिक अंक के साथ अमेरिकी बैचलर डिग्री के समकक्ष उपाधि हो। इसका अर्थ यह है कि उनके पास चार वर्षीय बैचलर डिग्री या फिर मास्टर डिग्री होनी चाहिए। अगर बैचलर डिग्री चार वर्ष से कम अवधि की है तो संबद्ध विषय से जुड़ा तीन साल का कार्यानुभव होना चाहिए।
आवेदन पत्र मंगाने की अंतिम तिथि 1 जून व जमा करने की अंतिम तिथि 15 जून है। अन्य फेलोशिप्स और विस्तृत जानकारी के लिए देखें वेबसाइट www.fulbright-india.org या संपर्क करें-

फुलब्राइट हाउस 2, हेली रोड, नई दिल्ली-110001 ईमेल-info@fulbright-india.org यदि आप फुलब्राइट फेलोशिप के लिए इच्छुक हैं तो एप्लीकेशन फार्म वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *