हॉलीवुड की दार्जलिंग लि. से शुरू न्यूयॉर्क फेस्टिवल

फ्रेडरिक पी रोज हॉल में 45वां न्यूयॉर्क फिल्म फेस्टिवल शुक्रवार को ख्यात निर्देशक वेस एंडरसन की नई कॉमेडी फिल्म जो भारत की पृष्ठभूमि पर भारत में ही शूट की गई है, से शुरू होने जा रहा है।

अपनी नई फिल्म दार्जलिंग लिमिटेड के बारे में एंडरसन ने कहा कि भारत में फिल्म बनाना आसान नहीं होता क्योंकि हर छोटी से छोटी जगह इतनी खूबसूरत है कि आपका मन ललचा जाएगा और आप एक के बाद दूसरी फिल्म यहीं बनाने का खयाल पालने लगेंगे।

द रॉयल टेनबॉम्स जैसी हिट फिल्म देने वाले निर्देशक एंडरसन ने बताया कि दार्जलिंग लि. की ज्यादातर राजस्थान में शूट की गई क्योंकि स्क्रिप्ट पर काम करने के दौरान उन्होंने कुछ दिन वहां गुजारे लेकिन उन्हें सूरज की रोशनी बमुश्किल ही देखने को मिली। और उसी दौरान वे राजस्थान गए तो वहां से प्रभावित हो गए इसलिए फिल्म का अधिकांश हिस्सा राजस्थान से गुजरती हुई एक ट्रेन में शूट किया गया।

अलगाव की जिंदगी जी रहे तीन भाइयों के आपसी रिश्ते को मजबूत करने के लिए भारत की आध्यात्मिक यात्रा पर आधारित एंडरसन की इस फिल्म में ऑस्कर विजेता एड्रिन ब्रॉडी, ओवेन विल्सन और जेसन श्वार्ट्जमेन मुख्य भूमिकाओं में हैं। गुजरे जमाने की मशहूर अभिनेत्री एंजलिका हस्टन भी इस फिल्म में एक छोटी लेकिन सशक्त भूमिका में दिखाई दी हैं। साथ ही इस फिल्म के साथ लंदन मूल की अमारा करन भी एक दिलचस्प किरदार में हैं।

इरफान भी दार्जलिंग लि. में :
एक ग्रामीण और बूढ़े पिता की भूमिका में बॉलीवुड के प्रशंसित अभिनेता इरफान खान भी दार्जलिंग लि. में दिखाई दिए हैं। इरफान ने ऐसे पिता की भूमिका निभाई है जिसका बेटा डूबकर मर चुका है। भारत यात्रा पर तीन भाइयों के साथ इस किरदार का सामना होता है। इरफान की भूमिका काफी छोटी है लेकिन कहा जा रहा है कि उन्होंने अपने अंदाज में दिल जीत लिया है।

अमेरिकी निर्देशक हावी फेस्टिवल में :
इस बार न्यूयॉर्क फिल्म फेस्टिवल में अमेरिकी निर्देशकों का बोलबाला है। वेस एंडरसन से लेकर सिडनी लुमेट तक कई पीढ़ियों के निर्देशकों की फिल्में उत्सव में शामिल की गई हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चयन करने के लिए मशहूर इस फिल्म फेस्टिवल में इस बार 28 में से 11 फिल्में अमेरिकी फिल्म मेकरों की हैं।

फेस्टिवल की अन्य प्रमुख फिल्में :
>> जोल और एथन कोएन की नो कंट्री फॉर ओल्ड मैन।
>> गस वैन सैंट की पैरानॉइड पार्क।
>> ब्रायन डि पामा की रेडेक्टेड।
>> इरा सच्स की मैरिड लाइफ।
>> एड पिंकस और लूसिया स्मॉल की ए एक्स इन द एटिक।
>> सिडनी लुमेट की बिफोर द डेविल नोज यू आर डैड।
>> फ्रेंच निर्देशक एरिक रोहमर की द रोमांस ऑफ एस्ट्री एंड सेल्डन।
>> यूरोपीय निर्देशक क्लॉड शेब्रॉल की द गर्ल कट इन टू।
>> ताईवानी निर्देशक हो सिआओ सीन की फ्लाइट ऑफ द रेड बैलून।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *