डायना के बारे में पैपेराजी को बताया था ड्राइवर ने

राजकुमारी डायना के ड्राइवर ने उनके होटल से बाहर निकलने से कुछ देर पहले पैपेराजी को डायना की मौजूदगी के बारे में जानकारी दी थी। जूरी ने पेरिस में डायना के होटल से बाहर निकलने से पहले मौजूद टेपों की जांच की है।

डायना की मौत की जांच कर रही एक जूरी यह जानने की कोशिश में लगी है कि डायना की मौत से ठीक पहले उनके होटल में क्या हुआ था। होटल से मिले ताजा वीडियो को देखने से पता चलता है कि डायना और उनके साथी डोडी अल फयद फोटोग्राफर्स से बचना चाह रहे थे। इसके लिए वे पिछले रास्ते से निकलना चाहते थे। इसी के साथ एक और शॉट को देखने से पता चलता है कि ड्राइवर हैनरी पॉल पैपेराजी को हाथ हिला रहा था।

जब तक पॉल ने पैपेराजी से बात नहीं कर ली, डायना और फयद ने होटल के पिछले गेट से निकलने की कोई कोशिश नहीं की। हादसे में मारे गए ड्राइवर हैनरी ने जरूरत से ज्यादा शराब पी रखी थी।

इस वीडियो को देखने से यह भी पता चलता है कि डायना के निकलने से पहले एक डमी रन का भी आयोजन किया गया था, ताकि फोटोग्राफर्स को चकमा दिया जा सके। हालांकि फयद के पिता का अभी तक मानना है कि दोनों को मारने में ब्रिटिश अथॉरिटीज का हाथ रहा था।

डायना की मौत : परिजनों ने रची साजिश!

ब्रिटेन की राजकुमारी डायना की 10 साल पहले हुई कार दुर्घटना में मौत एक साजिश थी, जिसे शाही परिवार ने महल के भीतर रचा था। इसमें महारानी एलिजाबेथ के पति प्रिंस फिलिप की अहम भूमिका थी।’ ये आरोप डायना के साथ मारे गए उनके प्रेमी डोडी अल फयाद के पिता मोहम्मद अल फयाद ने अदालत में मामले की सुनवाई के दौरान लगाए हैं।

लंदन के आलीशान हेरोड्स स्टोर के मालिक और अमीर उद्योगपति फयाद ने अदालत में कहा कि शाही परिवार को यह मंजूर नहीं था कि डायना का विवाह किसी मुस्लिम परिवार में हो। यह बात भी उनके बर्दाश्त के बाहर थी कि मिस्र का कोई मुस्लिम व्यक्ति डायना के बेटों और राजगद्दी के वारिस के पिता का दर्जा हासिल कर ले। न्यायमूर्ति स्कॉट बाकर ने ज्यूरी से कहा कि इस मामले के हर पहलू की बारीकी से जांच होनी चाहिए।

क्या हुआ था : दस साल पहले पेरिस में कुछ पत्रकार डायना और डोडी की तेज रफ्तार कार का पीछा कर रहे थे। तभी नशे में होने के कारण ड्राइवर ने संतुलन खो दिया और कार एक सुरंग में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें डायना और डोडी के साथ ड्राइवर की मौके पर ही मौत हो गई। ब्रिटेन तथा फ्रांस की पुलिस ने अपनी जांच रिपोर्ट में डायना की मौत को महज एक हादसा करार दिया था।

डायना ने बताया : राजकुमारी डायना ने हादसे से कुछ दिन पहले अपने वकील को बताया था कि महारानी ने स्वेच्छा से पद त्याग करने का निर्णय ले लिया था। वे अपने बेटे प्रिंस चाल्र्स के लिए रास्ता बनाना चाहती थीं, ताकि वह बच्चों की आया से शादी कर सकें। डेली मेल में छपी रिपोर्ट के अनुसार यह बात जांच में सामने आई है।

जांच का खर्च : छह महीने तक चलने वाली जांच में करीब 10 मिलियन पौंड (करीब 81 करोड़ रुपए) का खर्च आएगा। इसके तहत 11 सदस्यीय जूरी और जांच से जुड़े करीब 50 लोग दो दिनों के लिए पेरिस भी जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *