इंग्लिश पढ़ाएं जापान में

भारत और जापान के द्विपक्षीय रिश्तों में लगातार उतार-चढ़ाव आते रहे हैं। हाल के दिनों में इसमें फिर गर्मजोशी आई है। आपसी रिश्ते को और मजबूत करने की दिशा में जापान सरकार ने द जापान एक्सचेंज एंड टीचिंग प्रोग्राम (जेट) के तहत भारतीय युवाओं को जापान में अंग्रेजी शिक्षक के रूप में नियुक्त करने के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। इस बारे में नई दिल्ली स्थित जापानी दूतावास के काउंसलर तोशियो यामामोतो का कहना है कि, भारतीयों की अंग्रेजी पर अच्छी पकड़ और बीपीओ उद्योग में उनकी सफलता से प्रभावित होकर हमने 20 शिक्षकों को जापान के विभिन्न शहरों में गुणवत्ता युक्त अंग्रेजी की शिक्षा देने के लिए यह योजना शुरू की है। हालांकि जापान सरकार यह कार्यक्रम 1987 से चला रही है, लेकिन भारतीयों के लिए इसके दरवाजे पहली बार खोले गए हैं।

उत्तरदायित्व :

कुल 20 छात्रों के लिए घोषित इस योजना की अवधि एक वर्ष है, जिसे प्रदर्शन के आधार पर तीन वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है। चयनित शिक्षकों को जापान के सरकारी जूनियर व सीनियर हाईस्कूलों में नियुक्त किया जाएगा। जापान में ऐसे भारतीय अंग्रेजी अध्यापकों की संख्या निकट भविष्य में 100 तक करने का लक्ष्य है।

योग्यता :

आवेदकों को अंग्रेजी भाषा के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही, प्राइमरी या सेकेंडरी लेवल पर अंग्रेजी पढ़ाने का अनुभव भी हो। इसके अलावा इंग्लिश स्पीकिंग, ग्रामर पर अच्छा अधिकार और इंग्लिश टीचिंग का सर्टिफिकेट होना भी आवश्यक है।

वेतन व अन्य सुविधाएं :

चुने गए भारतीयों को वेतन के रूप में करीब 14 लाख रुपये प्रतिवर्ष दिए जाएंगे। इसके अलावा हेल्थ बीमा एवं पेंशन फंड की सुविधा भी मिलेगी। जापान में काम करते हुए कांट्रैक्ट की अवधि के दौरान कोई दूसरा पार्ट टाइम जॉब नहीं किया जा सकता। चुने गए अभ्यर्थी को जापान आने-जाने का हवाई टिकट उपलब्ध कराया जाएगा। चयनित लोगों को जापानी भाषा सीखने की सुविधा भी दी जाएगी।

कैसे करें आवेदन :

निम्नलिखित दस्तावेजों की मूल प्रति और इनकी 2 फोटोकॉपी के साथ आवेदन पत्र दिल्ली स्थित जापानी दूतावास या मुंबई, कोलकाता व चेन्नई स्थित जापानी केंद्रों पर 31 मार्च, 2006 तक जमा कर देना चाहिए :
1. एप्लीकेशन फॉर्म, 2. मेडिकल रिपोर्ट, 3. जापानी या अंग्रेजी के बारे में दो लोगों के रिफरेंस लेटर,4. कॉलेज/ यूनिवर्सिटी कोर्सो के प्रमाणित सर्टिफिकेट, 5. स्टेटमेंट ऑफ परपज, 6. ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट, 7. नागरिकता का प्रमाण
दो चरणों में स्क्रीनिंग के बाद शॉर्ट-लिस्ट आवेदकों की सूची अप्रैल में जारी की जाएगी। चुने गए अभ्यर्थियों को मई में सूचित कर दिया जाएगा। सभी प्रक्रियाओं के पूरा होने के बाद चयनित अभ्यर्थियों को जापान भेजा जाएगा और 6 अगस्त, 2006 से उनका कॉन्ट्रैक्ट आरंभ हो जाएगा। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.mofa.go.jp/jet तथा आवेदन पत्र डाउनलोड करने हेतु जापान दूतावास की साइट  www.in.emb-japan.go.jp देखें।

आवेदन संबंधी महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन की अंतिम तिथि : 31 मार्च
शॉर्ट-लिस्ट अभ्यर्थियों के नामों की घोषणा : अप्रैल 2006
चयन व प्लेसमेंट की सूचना : मई 2006
प्रस्थान-पूर्व प्रशिक्षण : जुलाई 2006
जापान आगमन व कॉन्ट्रैक्ट की शुरुआत : 6 अगस्त, 2006

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *